www.cyberdonindia.com

You will be – fat, If you are not having Breakfast

Health

क्या आप सुबह नाश्ता नहीं करते ? इसे जरूर पढ़ें

दोस्तों ,

हममे से हर कोई  आजकल, ज्यादा से ज्यादा लोग वजन कम करना चाहता है और इसके लिए हम दुनिया का हर एक नुस्खा आजमाने के लिए तैयार रहते हैं फिर चाहे वो सुबह उठ कर दौड़ लगाना हो , महंगी दवाइयां या इंजेक्शन लेना हो या फिर जिम में जाकर घंटों पसीना बहाना हो. हम सब कुछ करने के लिए तत्पर रहते हैं. इसी श्रंखला में एक उपाय है भूखा रहना या फिर यूँ कहें डाइटिंग करना. आजकल डाइटिंग एक आम तरीका बन गया है शरीर को जल्दी से सुडौल और आकर्षक बनाने का. आज लड़कियां और लड़के दोनों को अच्छे फिगर के लिए वजन कम करना होता है, और उनकी इस कामना को पूरा करने के लिए नाश्ता छोड़ने की पद्धति आम हो चुकी है.

 

www.cyberdonindia.com
image courtesy_flikr

यदि आप ध्यान से देखेंगे तो पायेंगे कि कुछ दिन भूखा रहने से कोई फायदा नहीं हो रहा बल्कि इसके विपरीत आप और मोटे होते जा रहे हैं यह शायद इसलिए होता है क्योंकि आप नाश्ता तो छोड़ देते हैं पर उस कमी को पूरा करने के लिए दिन में कई बार अधिक खाना खा जाते हैं. इसलिए जब आप ठोस आहार पर होते हैं, तो आसानी से मोटापे को जन्म दे सकते हैं. इसलिए आपको ऐसा करना चाहिए कि दिनभर भले ही कम खाना खाएं पर सुबह का नाश्ता अच्छा होना चाहिए .

क्या आपको पता है ? कि  सूमो पहलवान वजन बढ़ने के लिए सुबह का नाश्ता नहीं करते ताकि उनको ज्यादा भूख लगे और वो रोज के मुकाबले दोपहर के खाने में ज्यादा से ज्यादा खाना खा सकें. सुबह का नाश्ता न करने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट टूटने लगता है और  मांसपेशियां ज्यादा ऊर्जा उत्पन्न करती है, जिस वजह से अधिक भूख लगती है. इसके अलावा, बिना नाश्ते वाली भूख के दौरान खाना खाने से शरीर में अधिक वसा जमा होने की संभावना अधिक होती है.

 

www.cyberdonindia.com
image courtesy_pixabay

इज़राइल में किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि  कि सुबह के नाश्ते को छोड़ने से “biological clock genes” में बदलाव होता है. जिसके बाद , खून में ग्लूकोस और इंसुलिन का स्तर प्रभावित होता है, जिसका सीधा असर पड़ता है आपकी ​​चयापचय की प्रक्रिया पर. जिस वजह से आप जल्दी मोटे हो सकते हैं.

“Tel Aviv University” के एक प्रोफेसर ने एक शोध करवाया जिसमे 18 स्वस्थ व्यस्क और 18 मोटापे और मधुमेह से ग्रस्त मरीजों को शामिल किया गया, और उन्हें एक दिन खाने के सामान्य खान दिया गया और दूसरे दिन नाश्ता छुडवा दिया गया. इस प्रकार उनके भोजन के बाद उनके खून ने नमूने लिए गए ताकि “biological clock genes” (जैविक घड़ी जीन), रक्त ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर का पता लगाया जा सके.

इस प्रयोग में यह पता चला कि, चाहे स्वस्थ मनुष्य हो या मधुमेह से ग्रसित,  हर कोई जो भी सुबह का नाश्ता खा रहे हैं, उनके जैविक घड़ी के जीनों की अभिव्यक्ति को काफी मजबूती मिली है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है, और साथ ही साथ शरीर में ग्लूकोस लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. बिना नाश्ते वाले दिन, सभी नमूनों में  जैविक घड़ी के सभी जीन कमजोर दिखाई देते हैं, और शारीर के ग्लूकोस लेवल में भारी उथल पुथल दिखाई देती है. इससे उनके भार में बढ़त पायी गयी.

 

ऊपर बताई गई बातों के अलावा सुबह का नाश्ता ना खाने से शरीर पर और भी दुष्प्रभाव पड़ते हैं जैसे_ कमजोरी महसूस करना, पेट ख़राब होना, चक्कर और  आँतों का बिगड़ना. तो, आपको सुबह नाश्ता तो खाना ही पड़ेगा, भले ही आप डाइटिंग पर हों.

तो दोस्तों आज का टॉपिक यहीं ख़त्म करते हैं, और अगर आपको आज का टॉपिक पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल media पर भी शेयर करें .

आपके मन में टॉपिक से जुडा कोई भी सुझाव या सवाल हो तो उसे नीचे comment box में जरूर लिखें.

दोस्तों आप हमारे blog को सीधे अपने फ़ोन से अपने Whatsapp, Facebook या फिर twitter पर लाइक या शेयर कर सकते है.

ऐसी ही और भी interesting टॉपिक्स पर अच्छे-अच्छे article article पढ़ने के लिए आप हमें subscribe भी कर सकते हैं.  subscribe करने के लिए यहाँ क्लिक करें  ….  Sub me

धन्यवाद् !!!

1554total visits,1visits today

1 thought on “You will be – fat, If you are not having Breakfast

  1. Superb post.Thank you so much for sharing it.I liked this site a lot.You always share some good posts here.The blogs you share here are really informative.It is always a pleasure to visit this site and read informative blogs.Because informative blogs are worth to read.We can learn new things.Keep it up your good work.Looking forward to reading more posts.Keep sharing more posts like this.

Leave a Reply