www.cyberdonindia.com

7 best Personal Finance Hacks/PFH

Around the globe Factology Techno DIY

 

हम पैसा बचाने का चाहे कितने भी अभ्यास करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.  आप पैसा बचाने के नए नए तरीके कभी भी सिख सकते हैं. यकीन मानिए इसके लिए अब भी देर नहीं हुई है.  नए नए हेक्स सीखकर आप पैसे बचाने की अपनी आदतों को सुधार सकते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं पैसे बचने के 7 अलग-अलग तरीके , जिन्हें आजमाकर आप कुछ ज्यादा पैसे बचा सकते हैं.

 

BUDGET PLANNING:

अपने खर्च को जानबूझकर होने से रोक देना सही नहीं है, बहुत बार आप इसे अनचाहे तरीके से कण्ट्रोल करना चाहते हैं और यह इतना आसान नहीं होता क्योंकि कई बार आपको पता ही नहीं होता कि यह खर्च कहाँ हो रहा है ? 2-3 महीनों तक अपने होने वाले खर्च पर नजर रखें ताकि आपको पता चल सके कि आपका पैसा जरूरी चीजों पर ही खर्च हो रहा है जैसे_ भोजन, बीमा, बच्चों की गतिविधियों, परिवहन, कपड़े, उपयोगिताओं, पालतू जानवरों और गहन/किराया जैसी चीज़ों पर. इस तरह से किसी महीने में आपके पास भुगतान करने के लिए कार बीमा भुगतान या पानी का बिल भी हो सकता है, तो इसके लिए बजट भी सुनिश्चित करें. इस बात का पता लगाएँ कि आपका धन कहाँ जा रहा है,  इससे आपको यह तय करने में मदद मिलती है कि क्या किसी खर्च में कटौती की जा सकती है – या नहीं – अन्य किसी प्राथमिक खर्च के लिए नकदी जमा रखने के लिए.

CREDIT CARD DUES:

क्रेडिट कार्ड बकाया गर्दन पर लटकी तलवार की तरह है, और दुनिया के कई लोग उच्च ब्याज दरों के साथ भारी भरकम क्रेडिट कार्ड बकाया एक महीने से दुसरे महीने ढोते रहते हैं.  यह पूरी तरीके से आपके पैसे की बर्बादी है. इससे बचने के लिए जरूरत के हिसाब से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें, और हो सके तो अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान करें. ध्यान रहे आपको ब्याज का भुगतान करना बंद करना है ताकि आप प्रिंसिपल में सेंध लगा सकें. एक 0 बैलेंस  क्रेडिट कार्ड खोजें, जो निर्दिष्ट अवधि (12 महीनों या 18 महीने) के लिए ब्याज नहीं लगाता और आपके क्रेडिट कार्ड की शेष राशि को उस नए कार्ड में स्थानांतरित कर दें. इससे आपको अतिरिक्त समय मिलेगा अपने क्रेडिट कार्ड के बिल के भुगतान के लिए.

CREDIT SCORE:

अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ने दें अच्छा क्रेडिट आपको अच्छी स्थिति में रखता है ताकि आप उन विकल्पों को चुन सकें जो आपके पास खराब क्रेडिट के साथ नहीं होते हैं. हाल ही में, मुझे अप्रत्याशित रूप से हमारे घर का रंग रोगन करना पड़ा, और क्योंकि हमारी क्रेडिट शानदार है, हम तीन महीने की भुगतान योजना के लिए बातचीत करने में सक्षम थे. हमेशा अपने बिलों को शुरुआती या समय पर भुगतान करें – अच्छा बिल भुगतान करने वाला एक अच्छा क्रेडिट स्कोर का हकदार होता है खुद को “ऋण-उपयोग” के बारे में शिक्षित करें और अपनी क्रेडिट सीमा के 20 से 30 प्रतिशत से अधिक खर्च न करें। इसका अर्थ है कि 100000 की सीमा वाले कार्ड पर आपको 30000 से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए.  एक से अधिक कार्ड का इस्तेमाल बंद करें और उसके बजाय एक कार्ड का उपयोग करें.

NEEDS vs NECESSITY:

हमको आपको सभी को जरूरत और चाहत में फर्क करना अक्सर मुश्किल हो जाता है.  लेकिन इस बात से शायद आप भी सहमत हो सकते हैं कि हर महीने आपको नए जूते की जरूरत नहीं है.  न हर रोज स्टारबक्स में कॉफ़ी पिने की.  मैं घर पर कॉफी बनाता हूं, और मैं अक्सर इन सब फ़ालतू खर्चों से दूर रहने की रणनीति का इस्तेमाल करता हूं.  10 में से नौ बार, जब मैं घर जाता हूं, तो मैं उस वस्तु के बारे में सब कुछ भूल जाता हूं जो मैंने खरीदी के बारे में सोचा था.  स्पष्ट रूप से, मुझे इसकी ज़रूरत नहीं थी.  पर जहां चीजें थोड़ी संदिग्ध हो जाती हैं, जैसे आपके बच्चों ने कुछ खरीदने की फरमाइश कर दी वे चीजें शायद उतनी आवश्यक न हों, पर हमें वो खरीदनी पड़ सहती हैं. पर, उन चीजों को ना खरीद कर आप अपने बच्चों को यह सिखा सकते हैं कि कैसे वो अपने पैसे को बचाकर कोई जरूरत कि चीज खरीद सकते हैं.

GROCERY SHOP:

किराने की दुकान में भोजन पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना आसान है जो कि स्वस्थ के लिए भी अच्छा नहीं है, विशेष रूप से बच्चों के लिए जब आप स्नैक्स या कोल्ड ड्रिंक्स खरीद रहे होते हैं. यदि आप पहले से ही नहीं करते हैं, तो पूर्ण सामग्री अनाज की खरीदारी करें जैसे _ फल, सब्जियां, थोक-बिन अनाज, सेम, नट, सूखे फल, मांस इत्यादि. शीतल पेय की खरीदारी बंद करें  – आपके घर को वैसे भी उनकी ज़रूरत नहीं है. बाजार में मिलने वाले बहुत सी चीजें आप घर पर ही बना सकते हैं बजे उन चिप्स के पैकेट्स के जो कि एक ही बार में खाली हो जाते हैं. खर पर पकाया हुआ खाना स्वादिस्ट भी होता है और ये आपके पैसे भी बचाता है. सबसे बड़ी बात यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.

ANALYSE BILLS:

हर महीने भुगतान होने वाले अपने बिलों का विश्लेषण करें, और देखें क्या आप सच में वो चाहते हैं ? या उतना इस्तेमाल करते हैं जितना आप भुगतान कर रहे हैं ? क्या आप वास्तव में केबल टीवी के सबसे महंगे पैक का उपयोग करते हैं, या क्या आप किसी आम सदस्यता से खुश रह सकते हैं? देखें कि आप गैस कनेक्शन का जरूरत से ज्यादा तो इस्तेमाल न अहिं कर रहे ? उस मोबाइल फोन बिल के बारे में क्या? क्या आप डेटा पैक को सीमित कर सकते हैं या बिल को स्लैश करने के लिए किसी दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर को चुन सकते हैं? ताकि आपका मोबाइल बिल कम हो सके . उन मासिक शुल्कों पर नज़र रखें जो आवश्यक लगते हैं और एक उचित दर के फोन बिल विकल्प को चुनने पर विचार करें. तो इस तरह से आप अपने मासिक बिलों पर नजर रख कर पैसे बचा सकते हैं.

EMERGENCY MONEY:

जो पैसा आप हर महीने के खर्च से बचा पा रहे हैं उससे एक आपातकालीन निधि बनाएँ और इसे अपने बचत खाते में जोड़ना शुरू करें. हम सभी अक्सर ये देखते हैं कि किसी महीने अचानक ही हमारे सामने कुछ ऐसे खर्च आ जाते हैं जिसकी हमने कल्पना नहीं कि होती है जैसे _ कोई बिमारी, शादी-ब्याह, पिकनिक इत्यादि . और हम ऐसे खर्चे टाल नहीं पाते, तो इसके लिए हमें कुछ पैसे इमरजेंसी फण्ड” के तौर पर बचाना शुरू करना चाहिए ताकि हम ऐसे खर्चों से निपट सकें. फेडरल रिजर्व बोर्ड के एक 2016 के सर्वेक्षण के मुताबिक, आपातकालीन खर्च के लिए 46 प्रतिशत अमेरिकियों को $ 400 के लिए संघर्ष करना पड़ता है. इस मामले में भारत एक अच्छा देश है जहाँ लोग बचत करने के बारे में काफी सजग हैं. और लगभग सभी आपातकालीन स्थिति से निपट लेने में सक्षम हैं. लेकिन अगर आप अन्य क्षेत्रों में भी अत्यधिक खर्च को रोक सकते हैं, तो आप अपने परिवार के लिए एक बेहतर भविष्य बनाने की दिशा में कदम उठा रहे हैं.

तो दोस्तों यहाँ हमने आपको बताये हैं पैसे बचने के सात सबसे गुप्त तरीके जिन्हें आप आजमा सकते हैं पैसे बचाने के लिए. आप इन तरीकों को आजमाकर पैसे बचा सकते हैं और दूसरों को भी सिखा सकते हैं कि किन-किन तरीकों से पैसे बचाए जा सकते हैं? अगर आपको ऊपर दिए गए तरीके अच्छे लगे और आपको उनसे फायदा हुआ हो तो अपना अनुभव हमारे साथ नीचे comment box में जरूर लिखें. उम्मीद करते हैं कि ऊपर दी हुई जानकारी ने आपका ज्ञान जरूर बढाया होगा. तो दोस्तों आज का टॉपिक यहीं ख़त्म करते हैं, और अगर आपको आज का टॉपिक पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल media पर भी शेयर करें.

आपके मन में टॉपिक से जुडा कोई भी सुझाव या सवाल हो तो उसे नीचे comment box में जरूर लिखें.

दोस्तों आप हमारे blog को सीधे अपने फ़ोन से अपने Whatsapp, Facebook या फिर twitter पर लाइक या शेयर कर सकते है.

ऐसी ही और भी interesting टॉपिक्स पर अच्छे-अच्छे article article पढ़ने के लिए आप हमें subscribeभी कर सकते हैं.  subscribe करने के लिए यहाँ क्लिक करें  …. Sub me

धन्यवाद् !!!

21069total visits,1visits today

2 thoughts on “7 best Personal Finance Hacks/PFH

Leave a Reply